शिमला में घूमने की जगह | 10+ मुख्य पर्यटन स्थलों की जानकारी

शिमला उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित खूबसूरत पर्यटन स्थल है। पहाड़ों की गोद में बसा शिमला पहाड़ों की रानी के लिए प्रसिद्ध है। शिमला की बर्फीली वादियों का दीदार करने के लिए बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए जाते है। भारत की आजादी से पहले अंग्रेजो के शासन काल में भी शिमला अपने हिल स्टेशन के लिए विश्व विख्यात था। शिमला में बहती ठंडी हवाएं, सुंदर प्राकृतिक नजारे, दूध के समान बर्फ से ढके पहाड़, चीड़ और देवदार से घिरे जंगल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। शिमला गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए बहुत ही उत्तम जगह है। आप भी शिमला में घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। आर्टिकल में आपको शिमला में घूमने की जगह (Shimla Me Ghumne Ki Jagah) के बारे में जानकारी देंगे।

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

शिमला में घूमने के लिए आप अपने परिवार के साथ कम बजट में आराम से घूम सकते हैं। शिमला की वादियों से रूबरू होने के बाद शिमला में घूमने लायक अनेकों धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं जिसमे दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

शिमला सर्दी और गर्मी दोनों मानसून में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में शामिल है। शिमला में गर्मियों के समय ठंडा मौसम रहता है जिस कारण लोगो घूमने के लिए खींचे चले आते है। सर्दियों के मौसम में शिमला में गिरती हुई बर्फ देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक जाते है।


शिमला में घूमने की जगह | Shimla Me Ghumne Ki Jagah

शिमला में गर्मी हो या सर्दी साल के सभी मौसम में यहां वातावरण मजेदार रहता है। आप किसी भी मौसम में शिमला घूमने की योजना बना सकते हैं।


शिमला के बारे में संक्षिप्त जानकारी

  1. भारत की आजादी से पहले शिमला अंग्रेजो के शासन काल में गर्मियों के मौसम में राजधानी हुआ करता था। शिमला का पुराना नाम महासू था। शिमला का उदय 1819 के दौरान हुआ।
  2. दिसंबर के महीने में आयोजित होने वाली आइस स्केटिंग रिंग के लिए शिमला पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। शिमला का नामकरण श्यामला देवी के नाम पर हुआ जो माता काली का एक अवतार है।
  3. शिमला भारत में भूकंपीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। शिमला में भूकंप आने की संभावना ज्यादा रहती है।


1. शिमला में घूमने की जगह कुफरी (Kufri Shimla)

शिमला में घूमने की शुरुआत आप कुफरी से कर सकते हैं। कुफरी शिमला में घूमने के लिए सबसे खास जगह है। यह शिमला में घूमने के लिए एक नंबर का पर्यटन स्थलों में शुमार है। शिमला शहर से 15 किमी की दूरी पर बसा कुफरी नेचर लवर और एडवेंचर एक्टिविटी के लिए सबसे बढ़िया जगह है।

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

कुफरी के नेचुरल दृश्य आपको दीवाना कर देंगे। सर्दियों में यदि आप घूमने के लिए जाते है तो गिरती बर्फ का आनंद उठा सकते हैं साथ ही कुफरी में घोड़े की सवारी का भरपूर मजा ले सकते हैं। शिमला से कुफरी आप हिमाचल राज्य परिवहन की बसों से पहुंच सकते हैं।


2. चैडविक फॉल (Chadwick Falls)

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

शिमला शहर से मात्र 6 किमी की दूरी पर स्थित प्यारा सा जलप्रपात पिकनिक स्पॉट के रूप में सबसे बढ़िया जगहों में से एक है। चैडविक वाटर फॉल में 100 फिट ऊंचाई से गिरता पानी आपको बहुत ही शानदार ऐहसास देगा। यह पर्यटन स्थल में आप ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं।


3. शिमला में घूमने की जगह मॉल रोड (Mall Road Shimla)

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

मॉल रोड शाम के वक्त शिमला में पैदल घूमने के लिए सबसे बढ़िया जगह है। मॉल रोड शिमला का प्रसिद्ध मार्केट प्लेस है। शिमला के मॉल रोड में आप शाम के समय स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा मॉल रोड में बहुत तरह के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है जिसमे आप शॉपिंग भी कर सकते हैं। शिमला में मॉल रोड के पास ही लक्कड़ बाजार है जहां पर हाथ से बनी लकड़ी की वस्तुएं खरीद सकते हैं।


4. काली बाड़ी टेंपल शिमला (Kali Bari Temple Shimla)

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

शिमला में मॉल रोड से कुछ ही दूरी पर काली बाड़ी प्रसिद्ध मंदिर स्थापित है। काली बाड़ी मंदिर का निर्माण 1823 में किया गया था। काली बाड़ी मंदिर माता दुर्गा को समर्पित है जो काली का एक अवतार है। मंदिर में दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं और अपनी मनोकामनाएं मांगते है। यह मंदिर अपनी मान्यताओं के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। नवरात्रि के पवित्र दिनों में मंदिर में भक्तो की लंबी लाइन लगती है।


5. शिमला कालका टॉय ट्रेन (Kalka To Shimla Toy Train)

शिमला कालका टॉय ट्रेन में सफर बहुत ही सुहावना रहता है। यह टॉय ट्रेन कालका से शिमला तक चलती है। इस अदभुत रास्ते का निर्माण 1898 में किया गया था। हसीन वादियों और प्राकृतिक दृश्यों को ट्रेन के सफर के दौरान देखने का सौभाग्य प्राप्त होता है।

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

रास्ते के सुंदर दृश्य आपको दीवाना बना देंगे। टॉय ट्रेन को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया है। टॉय ट्रेन से सफर करते हैं तो पहाड़ों के बीच गुजरती ट्रेन से बहुत ही मनोरम दृश्य देखने को मिलते है।


6. शिमला राज्य का संग्रहालय (Shimla Me Ghumne Ki Jagah)

1857 में अंग्रेजो के ज़माने में बना शिमला का प्राचीन संग्रहालय घूमने लायक बढ़िया जगह है। इस संग्रहालय प्राचीन मूर्तियां, सिक्के जैसे अनमोल वस्तुओं को संग्रह करके रखा गया है। साहित्य और इतिहास में रुचि रखने वाले पर्यटकों को संग्रहालय में घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।


7. द रिज शिमला (The Ridge, Shimla)

रिज शिमला में घूमने के लिए सबसे खास जगहों में से एक है। यह पहाड़ी क्षेत्र में बना हुआ ओपन स्पेस है। शिमला में जो भी पर्यटक घूमने के लिए जाता है वह रिज में घूमने के लिए जरूर जाते है। रिज शिमला में ऊंची पहाड़ी पर बनी एक चौड़ी सड़क है। सर्दियों के मौसम में बर्फबारी देखने के लिए पर्यटकों का हुजूम लगता है।

द रिज में अंग्रेजो के जमाने के अनेक ऐतिहासिक इमारतें मौजूद है। साथ ही आप रिज की मार्केट में खरीदारी का लुफ्त उठा सकते हैं। रिज की ऊंची सड़क पर दूर दूर तक फैली प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते है। द रिज में अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए फोटो खींच सकते हैं।


8. जाखू मंदिर शिमला (Jakhu Temple)

जाखू मंदिर शिमला के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक हैं। यह मंदिर भगवान हनुमान जी को समर्पित है। जाखू मंदिर शिमला में ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर परिसर में हनुमान जी की खड़े हुए मुद्रा में 108 फिट ऊंची भव्य विशाल मूर्ति स्थापित है। ऊंची पहाड़ी पर चढ़कर हिमालय की चोटी को दूर से देख सकते हैं।

Shimla Me Ghumne Ki Jagah

यह धार्मिक स्थल प्रकृति प्रेमियों और श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जाखू मंदिर परिसर में अनेकों संख्या में बंदरों का निवास स्थल है। पौराणिक कथाओं के अनुसार जब हनुमान जी हिमालय पर्वत पर जड़ी बूटी लेने के लिए गए थे तो इस मंदिर में रुककर विश्राम किया था। जाखू मंदिर श्रद्धा और पर्यटन का आविष्मरणीय संगम है यदि आप शिमला की यात्रा में गए हैं तो जाखू मंदिर घूमने के लिए जरूर जाएं।


अन्य शिमला में घूमने की जगह

  1. नारकंडा 
  2. हनुमान मंदिर
  3. क्राइस्ट चर्च
  4. तारा देवी मंदिर
  5. समर हिल 
  6. सोलन 
  7. नाल देहरा
  8. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी 
  9. ग्रीन वैली बच्चों के लिए घूमने की जगह 
  10. स्कैंडल प्वाइंट 
  11. हिमालयन बर्ड पार्क 

शिमला घूमने का सबसे अच्छा मौसम कौन सा है (Best Season To Visit Shimla)

शिमला घूमने के लिए गर्मी और सर्दी दोनो मौसम में जा सकते हैं। शिमला में यदि आप गिरती हुई बर्फ को देखना चाहते है तो आप दिसंबर, जनवरी या फरवरी महीने में घूमने की योजना बना सकते हैं इन महीनो में बर्फ गिरना शुरू हो जाती है। आप चाहे तो न्यू ईयर में शिमला घूमने का प्लान बना सकते हैं।

जहां गर्मियों के मौसम में भारत के अधिकांश हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी पड़ती हैं। वही शिमला का अनुकूल ठंडा मौसम राहत प्रदान करता है। यदि आप गर्मी से बचना चाहते हैं तो मार्च से जून के महीने में घूमने के लिए जा सकते है। गर्मी के मौसम में शिमला का तापमान घूमने के लिए सबसे अच्छा रहता है।


शिमला कैसे जा सकते हैं (How To Reach Shimla)

शिमला पहुंचने के लिए सभी तरह के साधन उपलब्ध हैं शिमला आप वायु मार्ग, सड़क मार्ग और ट्रेन से आसानी से पहुंच सकते हैं। आप चाहें तो शिमला निजी वाहन से भी जा सकते हैं। यदि आप शिमला निजी वाहन से जा रहे हैं तो सबसे ज्यादा समस्या वाहन पार्क करने में होती है।

क्योंकि बिना पार्किंग के वाहन खड़ा करते हैं तो चालान कट जायेगा इसलिए जब भी आप होटल में ठहरें आपको पहले देख लेना है ही वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है या नहीं। यदि वाहन पार्किंग की सुविधा हैं तभी ठहरें यदि शिमला में आप निजी वाहन लेकर जाते है तो शिमला में घूमने के लिए बेहतर है वहां पर आप टैक्सी बुक कर सकते हैं वह आपको शिमला की सभी जगहों का भ्रमण करवा देते है।

 

बस के द्वारा शिमला कैसे पहुंचे (How To Reach Shimla By Bus)

बस से शिमला पहुंचने के लिए चंडीगढ़ से राज्य परिवहन की बस पकड़ कर शिमला पहुंच सकते हैं। या फिर आप कालका पहुंचकर सड़क मार्ग से शिमला तक पहुंच सकते हैं। कालका से शिमला की दूरी लगभग 90 किमी की है। इसके अलावा आप डायरेक्ट दिल्ली से बस के द्वारा शिमला तक पहुंच सकते हैं। बस शिमला पहुंचने के लिए 9 घंटे का समय लेती है।


हवाई जहाज से शिमला कैसे जाएं (How To Reach Shimla By Flights)

शिमला हवाई जहाज से पहुंचने के लिए आप शिमला एयरपोर्ट के लिए उड़ान भर सकते है। लेकिन शिमला के लिए डायरेक्ट फ्लाइट बहुत कम अवेलेबल रहती है। अगर दूसरे रास्ते की बात की जाए तो हवाई जहाज से शिमला पहुंचने के लिए आप चंडीगढ एयरपोर्ट पहुंच कर सड़क मार्ग से शिमला पहुंचना होगा। आप शिमला से बस से 250 रुपए से 300 रूपए में शिमला पहुंच जाएंगे।


शिमला की ट्रेन से यात्रा (How To Reach Shimla By Train)

शिमला की यात्रा करने के लिए दो रास्ते है पहला आप ट्रेन से कालका पहुंच सकते हैं और कालका से टॉय ट्रेन का सुहावना सफर करते हुए 5 घंटे में शिमला तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब जैसे शहरों से कालका के लिए बहुत सी ट्रेन चलती है।

आप चाहे तो अपने शहर से चंडीगढ रेलवे स्टेशन पहुंचकर आप सड़क मार्ग से शिमला पहुंच सकते हैं। चंडीगढ़ से शिमला जाने के लिए अनेकों बस और टैक्सी चलती है। चंडीगढ शहर से शिमला 120 किमी की दूरी पर है आप 3 घंटे की यात्रा करके शिमला पहुंच सकते हैं।


शिमला में होटल का किराया रुकने की जगह (Hotal Stay in Shimla)

शिमला एक हिल स्टेशन होने के कारण आपको शिमला में रुकने के लिए अनेकों होटल मिल जायेंगे। शिमला पहुंचकर आप मॉल रोड, या क्राइस्ट चर्च के आसपास होटल ले सकते हैं। या फिर शिमला के दूसरे इलाके जैसे मैन हाईवे में भी आपको होटल मिल जायेंगे। शिमला में होटल का किराया 1000 रुपए से शुरू हो जाता है। शिमला में पीक सीजन में रहने घूमने का खर्चा महंगा हो जाता है।


शिमला घूमने का कितना खर्चा आएगा (Shimla Tour Budget)

शिमला में घूमने के लिए आपको 4 दिन घूमने का प्लान बनाना चाहिए तभी आप शिमला की सभी जगहों का भ्रमण कर पाएंगे। शिमला में घूमने के खर्चा आपके रहने के आधार पर निर्भर करता है। शिमला में घूमने के लिए 20000 रुपए से 25000 रुपए तक का बजट बन जाता है। इसके अलावा आप अपने अनुसार मैनेज करके शिमला में कम बजट में घूम सकते हैं।


शिमला घूमने के लिए जरूरी सामान

शिमला टूर पर यदि आप बच्चों को लेकर जा रहे हैं तो आपको बच्चों के लिए गर्म कपड़े साथ ले जाना न भूलें। शिमला का तापमान बहुत कम रहता है इसलिए शिमला में ठंड का ऐहसास होगा।


लोगों के सवाल

1. शिमला घूमने में कितना खर्च आता है?

शिमला घूमने के लिए आपके घूमने के दिनो पर निर्भर करता है। शिमला घूमने के लिए कम से कम आपको चार दिन यात्रा का प्लान बनाना चाहिए। 4 दिन की यात्रा में आपका खर्चा 20000 से 25000 रूपए तक लग जाता है।

2. शिमला में होटल का किराया?

शिमला में ठहरने के लिए अनेकों होटल उपलब्ध है। आपको 1000 से लेकर और महंगे 5000 रुपए तक में होटल मिल जायेगा। जो 24 घंटे के हिसाब से चार्ज लेते हैं।

 

निष्कर्ष (Conclusion)

शिमला में घूमने के लिए ब्रिटिश शासन काल की अनेकों जगहें और टॉय ट्रेन आनंद का आनंद लेने के लिए शिमला की यात्रा सुखद ऐहसास का अनुभव देगी। यह लेख आपकी शिमला यात्रा को यादगार बनाने में मदद करेगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url