गेंटिंग हाइलैंड का आकर्षण | Genting Highland

मलेशिया के पहांग राज्य के उत्तरी भाग में उलू काली की पहाड़ियों के बीच बसा गेंटिंग हाइलैंड एक सौंदर्य से भरपूर हिल स्टेशन है जो शानदार मौसम का आनंद लेने और रोमांचक गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। गेंटिंग हाइलैंड में पर्यटक थीम पार्क और मनोरंजक खेलों का आनंद उठा सकते हैं। खूबसूरत हिल स्टेशन को 1965 में प्रसिद्ध मलेशियन व्यापारी लिम गोह टॉन्ग द्वारा बसाया गया था। जेंटिंग हाइलैंड का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण रिजॉर्ट है जहां आधुनिक थीम पार्क को विकसित किया गया है। आज लेख में आपको गेंटिंग हाइलैंड का आकर्षण (Genting Highland) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Genting Highland

चारों ओर प्राकृतिक हरियाली से परिपूर्ण गेंटिंग हाईलैंड का भ्रमण अलग ही दुनियां का ऐहसास दिलाता है। मलेशिया का लॉस वेगास के रूप में अपनी पहचान स्थापित किए हुए हिल स्टेशन पर साप्ताहिक अवकाश पर बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन होता रहता है। गेंटिंग हाइलैंड में बना एशिया का सबसे बड़ा The First World Hotel जिसे गिनीज़ बुक में दर्ज किया गया है। मलेशिया का गेंटिग हाइलैंड मनोरंजन सिटी के रूप में प्रसिद्ध एक दिन में घूमने के लिए आदर्श जगह है।


गेंटिग हाइलैंड का आकर्षण (Genting Highland)


1. Indoor Theme Park

गेंटिंग हाइलैंड में बना दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा आंतरिक थीम पार्क स्काइट्रोपोलिस है। पार्क में छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों के लिए मनोरंजन करने की बेहतरीन जगह है। थीम पार्क के अंदर स्काई जिपलाइन, वर्चुअल गेम का मजा उठा सकते हैं। रात में थीम पार्क रंग बिरंगी लाइटों से जगमग दूसरी दुनियां का ऐहसास कराता है।


गेंटिग हाइलैंड कैसे पहुंचे?

गेंटिंग हाइलैंड कुआलालंपुर से 54 किमी की दूरी पर स्थित है पहुंचने में 2 घंटे का समय लग जाता है। सबसे पहले कुआलालंपुर से बस द्वारा गेंटिंग प्रीमियम आउटलेट पहुंचना होता है इसके बाद आगे की यात्रा अवाना रोपवे और गेंटिंग Skyway में सफर करके Genting Highland तक पहुंचा जा सकता है। गेंटिंग हाइलैंड की यात्रा में केबल कार से पर्वतीय दृश्यों का अद्वितीय नजारा देखने को मिलता है। गेंटिंग केबल कार सप्ताह के सभी दिन संचालित की जाती है जो सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक चलती रहती है।


गेंटिंग हाइलैंड का आकर्षण

  1. इंडोर थीम पार्क
  2. आउटडोर थीम पार्क
  3. वर्चुअल वर्ल्ड
  4. संग्रहालय
  5. खाने पीने के स्टॉल
  6. बौद्ध चाइनीज मंदिर
  7. शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
  8. एडवेंचर पार्क


लोकप्रिय होटल (Best Hotel in Genting Highland)

  1. गेंटिंग ग्रांड 
  2. रिजॉर्ट होटल
  3. अवाना होटल
  4. क्रॉकफोर्ड 
  5. फर्स्ट वर्ल्ड होटल
  6. हाइलैंड होटल


गेंटिंग हाइलैंड की यात्रा में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ on Genting Highland Trip

1. कुआलालंपुर से गेंटिंग हाइलैंड कितनी दूर पड़ता है?

कुआलालंपुर से गेंटिंग हाइलैंड तकरीबन 54 किमी दूर पड़ता है।

2. क्या एक दिन में गेंटिंग हाइलैंड घूम सकते हैं?

जेंटिंग हाइलैंड एक दिन के भ्रमण करने के लिए बढ़िया है यदि कुआलालंपुर की यात्रा में गए है तो सुबह केएल सेंट्रल से बस पकड़कर गेंटिंग हाइलैंड पहुंचकर मनोरंजन कर सकते हैं और शाम को 7 बजे वापस कुआलालंपुर आ सकते हैं।

3. गेंटिंग हाइलैंड में क्या कर सकते हैं?

गेंटिंग हाइलैंड को मलेशिया का मिनी लॉस वेगास कहा जाता है। छोटे से हिल स्टेशन के रूप में लोकप्रिय पर्यटन स्थल जहां पर्यटक थीम पार्क में मनोरंजन गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। इसके अलावा शॉपिंग, स्थानीय भोजन का स्वाद लिया जा सकता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url